Friday, 25 August 2017

Bounce Rate Kya Hai or Bounce Rate Ko Kam Kaise Kare

अगर आप Regular Internet Use करते हो तो यह कहना सही हैं की आप Google Search के द्वारा हर दिन बहुत सी Website में Visit करते होंगे। और बहुत-सी ऐसी Websites भी होंगी जो आपको बहुत पसंद आई होगी। जिस पर आप Regular Visit करते है और बहुत देर तक Online भी रहते होंगे। और कुछ Websites ऐसी भी होगी जिस पर आपने सिर्फ एक बार ही Visit किया होगा। या हम कह सकते हैं की वह वेबसाइट आपको पसंद नहीं आई होगी।



कुछ ऐसी भी वेबसाइट होती हैं जिनका डिजाईन हमें पसंद नहीं आता या वह साइट बहुत देर बाद खुलती हैं। इन सब कारणों के कारण हम उन वेबसाइट पर Visit नहीं करते। इसी को हम Bounce Rate कहते हैं। आगे हम विस्तार से जानेंगे की Bounce Rate क्या हैं !

Bounce Rate क्या हैं ?


अब आप असान भाषा में यह जान ले की Bounce Rate क्या हैं। और Bounce Rate का हमारी Website से क्या सम्बन्ध हैं। Bounce Rate उन Visitors का Percentage हैं। जो आपकी वेबसाइट के Pages को बिना खोले या बिना पड़े आपकी साइट से चले जाते हैं। अगर हर Readers ऐसा ही करता रहे तो आपकी साइट का Bounce Rate बढ़ जाता हैं। और बोनस रेट का बढ़ना आपकी Website के लिए सही नहीं होता। या यह मान लीजिये आपकी वेबसाइट में कुछ कमी हैं जो Visitors को पसंद नहीं आती। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं।

आप यह जान ले की बाउंस रेट का कम होना हमारी वेबसाइट के लिए अच्छा हैं। बाउंस रेट कम हैं तो इसका मतलब आपकी साइट Visitors ज्यादा पसंद कर रहे हैं या हम कह सकते हैं। की काफी देर तक आपकी लिखी Post को ध्यान से पड़ रहे हैं।

Bounce Rate बढ़ने के कारण।


(1) Website Design का सही न होना। (2) Website का धीरे खुलना।

(2) Quality Content का न होना। (3) गलत जानकारी Share करना। 

यह कुछ ऐसे कारण हैं जो आपके वेबसाइट Bounce Rate को बढ़ाते हैं। अब आप यह जरूर जानना चाहेंगे की एक Website का Bounce Rate कितना होना चाहिए। अगर आपकी Website का Bounce Rate 35% से ज्यादा हैं तो आपको अपनी Website पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत हैं। आगे हम यह जानेंगे की Bounce Rate को कम कैसे करे।

Bounce Rate को  कम कैसे करे ?


#1. Good Website Design !


किसी भी Website की सुंदरता उसके Design से पता चलती हैं। अगर आपकी Website का Design अच्छा हैं। तो आपकी Website पर आने वाले Visitors को आपकी वेबसाइट पसंद आएगी। Visitors का आपकी वेबसाइट के प्रति सकरात्मक सोच होगी। ज्यादा से ज्यादा कोशिश करे की अपनी वेबसाइट का Design असान हो जो Visitors को समझने में असानी हो।

#2. Increase Website Speed !


धीरे खुलने वाली Websites को Visitors पसंद नहीं करते। वह Page पूरा खुले बिना ही वेबसाइट से निराश हो कर चले जाते हैं। तो सबसे जरुरी यह हैं की आप अपनी वेबसाइट की Loading Time Reduce करे। जिससे Visitors Site Browse करने में कोई परेशानी न हो।

#3. Choose Good Post Title !


Post का Title कुछ इस प्रकार Choose करे जिससे Readers आपकी Post को एक बार जरूर पड़ने के लिए सोचे। क्योंकि Posts के अंदर की सभी बाते एक Title के ऊपर निर्भर होती हैं। अगर आपकी Posts का Title सही होगा तो Readers का मन एक बार आपकी पोस्ट पड़ने को जरूर करेगा। इसलिए पोस्ट का टाइटल सोच समझ कर डाले।

#4. Post Always Quality Content !


आप उन्ही Posts को Publish करे जो इन्टरनेट पर बहुत कम हैं या पोस्ट को सही से लिखे जिससे Visitors को समझ पाना बहुत असान हो। और कुछ इस तरह लिखे जिससे Visitors को आपकी पोस्ट से अच्छी जानकारी मिल सके। Post लिखने से पहले यह जान ले की जो आप Post Publish करेंगे उससे Visitors को सही एवं पूर्ण जानकारी मिले और कोई गलत शब्द न जोड़े।

#5. Use Interlinking !


New Post लिखते समय यह जरूर याद रखे की पोस्ट के बीच में Previous पोस्ट के Links जरूर दे। जिससे Visitors का ध्यान उन Posts पर भी जाये। जिनको आपने कुछ दिनों पहले Publish किया था। इससे Visitors आपकी वेबसाइट पर कुछ समय Busy रहेंगे। जिससे आपकी साइट का Bounce Rate कम होने में Help मिलेगी।

मुझे आशा हैं आपको यह Bounce Rate से Related Post पसंद आई होगी। अगर आपको कोई समस्या या कोई प्रश्न है तो आप Comment के जरिये मुझसे पूछ सकते हैं। Please इस पोस्ट को Social Site पर जरूर Share करे।
Previous Post
Next Post
I'm an Indian blogger and share useful content on this blog regularly. If you like his articles then share this blog with your friends and you can also subscribe blog newsletter.
Related Posts