Saturday, 20 August 2016

Submit Your Blog Sitemap to Google Search Console (Hindi)

Blog बनाने के बाद हमारे मन में यह सवाल जरूर आता हैं की अपने ब्लॉग पर Traffic कैसे लाया जाये। और ये सवाल बहुत महत्व्पूर्ण भी होता हैं। क्योंकि Traffic से ही हमारी साइट को एक Position मिलती हैं। और Search Traffic के लिए हमें अपनी ब्लॉग पोस्ट को गूगल या किसी अन्य Search Engine पर इंडेक्स करवाना बहुत जरुरी होता हैं। और ब्लॉग पोस्ट्स को इंडेक्स करने के लिए ही हम Sitemap का Use करते हैं।

Sitemap हमारी All Blog Posts का एक छोटा सा समूह होता हैं। और हम इस पोस्ट द्वारा यह जानेंगे की अपने ब्लॉग के Sitemap को Google Search Console पर Submit कैसे करे। और यह बहुत ही आसान हैं। पहले आप यह जान ले की Sitemap क्या होता हैं।

Sitemap क्या हैं ?


सिटेमप एक तरह की XML फाइल होती हैं। जिसमे आपकी साइट की सारी पोस्ट्स का एक समूह होता हैं। जिससे आपकी पोस्ट्स गूगल पर जल्दी इंडेक्स हो पाती हैं। क्योंकि Site map का मतलब ही यह है की आपकी साइट पर पोस्ट्स कब-कब अपडेट की गई है। उसी हिसाब से सर्च इंजन आपकी पोस्ट्स को गूगल पर इंडेक्स कर पता हैं। या आसान भाषा में यह कहँ लिजिये आपके ब्लॉग के लिए Sitemap का होना बहुत जरुरी हैं।

Blogger Blog का Sitemap Google Search Console में Sitemap कैसे करे?


1. Go to Go to Google Search Console


2. Choose Blog for Submit Sitemap!


3. Click on "Crawl Button" >>> "Sitemaps"



4. Click on "Add Test/Sitemap" Red Button


5. Type Sitemap File Example: sitemap.xml and Click on Submit Button!


Sitemap को पूरी तरह Index होने के लिए 2 से 3 दिन या उससे ज्यादा भी लग सकते है। आप चिंता न करे। Crawl धीरे-धीरे Work करते हैं। और आपकी सारी ब्लॉग पोस्ट्स धीरे-धीरे Google पर Index होती चली जाएगी।  आप Example के लिए निचे दी गई यह Image को भी देख सकते हैं। की कैसे All Blog Posts अलग अलग Section में बँट कर Index होती हैं।

मुझे आशा हैं आपको यह Site map से Related Post पसंद आई होगी। अगर आपको कोई समस्या या कोई प्रश्न है तो आप Comment के जरिये मुझसे पूछ सकते हैं। Please इस पोस्ट को Social Site पर जरूर Share करे।
Previous Post
Next Post
I'm an Indian blogger and share useful content on this blog regularly. If you like his articles then share this blog with your friends and you can also subscribe blog newsletter.
Related Posts