Saturday, 29 October 2016

Duplicate Content Kya Hain? Aur Iske SEO Side Effect

Internet में Traffic बढ़ने के साथ-साथ Duplicate Content की समस्या कुछ अधिक हो गई। इंटनरेट पर सभी कंटेंट Normally Share होते हैं। चाहे वह Articles हो या फिर कोई Images, Tools। डुप्लीकेट कंटेंट को Copyright भी कहा जाता हैं। किसी की मेहनत को Cut, Copy, Paste करना ही कॉपीराइट कहलाता हैं। और गूगल के नाजिरये से वह Content
Duplicate कहलाता हैं। Bloggers अपनी Posts को Publicly Share करते हैं।


लेकिन कुछ Blog Owners उस Original Content को Copy - Paste करके अपने ब्लॉग पर Publish कर देते हैं। यह बहुत ही गलत मन जाता हैं। और इससे Copy करने वाले Blog का Time और Career दोनों ही Waste चले जाता हैं। कुछ Bloggers डुप्लीकेट जैसी समस्या को रोकने के लिए अपने ब्लॉग पर तरह - तरह की Security और Plugins का इस्तेमाल करते हैं जिससे Duplicating / Copyrighting जैसी समस्या न हो। और उनके ब्लॉग का कोई भी Content उनकी Permission के बिना कोई भी दूसरा व्यक्ति कॉपी न कर पाए। गूगल Duplicate Content को बहुत ही आसानी से Detect कर लेता हैं।

कुछ Website Owners इन सब बातो को जाने बिना ही कंटेंट को कॉपी करने लगते हैं। वह सोचते हैं की हम Articles में कुछ Paragraph / Line को ऊपर निचे करके वह कॉपी किआ हुआ Articles को अपना बना सकते हैं। पर यह  सोचना गलत हैं। आप ऐसे Copyright Policy से बच नहीं सकते। और यह सब करने से ब्लॉग की Ranking भी Down होते चली जाती हैं। Articles Index होने से पहले Copy की गई  Lines को Detect कर लिया जाता हैं और आपके Pages को उसी के According Search Engine में Rank दी जाती हैं।

What is Duplicate Content ???


आप आसान भाषा में यह जान लीजिये की Duplicate Content क्या हैं। डुप्लीकेट कंटेंट उन Content को कहा जाता हैं जो एक वेबसाइट पर Publish होने के बाद से वही Content किसी दूसरी Website पर प्राप्त जाये क्योंकि Original Content को Title / URL Permalink के साथ एक तिथि में पहले से ही Publish जा चूका होता हैं। लेकिन अगर कोई बाद में आपकी पोस्ट को कोई कॉपी पेस्ट करता हैं तो वह Content Duplicate माना जाता हैं। और Duplicate केवल Text ही नहीं बल्कि Images भी होती हैं। अगर आपकी Website/Blog में Duplicate Content की Availability अधिक हैं तो आपको गूगल द्वारा Penalized भी किया जा सकता हैं।

Duplicate Content के दुष्प्रभाव।


जैसा की आप भी समझते हैं की किसी की मेहनत को चुरा लेना गलत हैं। वेसे डुप्लीकेट कंटेंट के सहारे कोई भी Blogger अपने Blog को अधिक समय तक नहीं चला सकता। और इसके बहुत से कारण हैं जो निच्चे क्रम अनुसार दिए गए हैं।

1. Never Success in Blogging World


अगर किसी व्यक्ति को आसानी से कोई चीज़ हासिल हो जाये तो वह व्यक्ति कभी भी कोई काम खुद से नहीं करता। और वह व्यक्ति धीरे धीरे काम से नाज़ चुराने लगता हैं। वेसे ही अगर किसी Blogger को आसानी से Content मिल जाये तो वह कभी भी खुद से Content Write में Interest नहीं रखेगा। उसको आलस आएगा। और ब्लॉग्गिंग में Lazy होकर काम करना Time और Career दोनों ही Waste करने जैसा हैं।

2. Time Wasting


आज नहीं तो कल डुप्लीकेट कंटेंट का पता चल ही जाता हैं इससे हम आसान भाषा में Time Waste ही कह सकते हैं। क्योंकि गूगल और Content के Original Writer आपके ब्लॉग के सख्त खिलाप होते हैं। अगर कोई ब्लॉगर कंटेंट कॉपी करने के बाद यह सोचता हैं की मैं बच जाऊंगा तो यह सोचना गलत होता हैं। इससे Blogging Career को Success नहीं मिल सकती।

3. Search Engine Ignore Blog's Posts


अगर कोई Blog Copyright और Duplicate Content के ऊपर निरभर हैं तो गूगल उसे धीरे-धीरे Search Engine से Ignore करने लगता हैं। और आपके ब्लॉग की सर्च Position भी Reduce होती चली जाएगी। जिससे आपके Daily Traffic पर बुरा असर पड़ेगा। गूगल Robots के जरिये हर Blog पर नज़र रखता हैं। हर Website / Blog की Originality और Quality को पहले ही भाप लिया जाता हैं।

4. Google AdSense Banned on Blog


जैसा मैंने पहले भी कहा की गूगल Copyright के सख्त खिलाफ हैं। और न ही किसी को यह करने की Advice देता हैं। अगर किसी Website अथवा Blog पर Copyright Content Found होता हैं। तो वह ब्लॉग Google AdSense के लायक नहीं मन जाता। और कॉपीराइट Complaint आते ही AdSense को Disable कर दिया जाता हैं।

5. Visitors Not Support Your Blog


Visitor हर वक़्त कुछ नया जानने के लिए Blogs पर Visit करते हैं। और Articles को ध्यानपूर्वक पढ़ते हैं। Duplicate Content को देखकर Readers का भरोसा आपके Blog से उठ जायेगा। और धीरे-धीरे दिन प्रति दिन आपके ब्लॉग को वह Ignore करना शुरू कर देंगे। इसलिए Blog Posts को Publish करने से पहले उस पोस्ट की पूरी Information Publisher को पता होनी चाहिए जिससे वह Readers की Problems का आसानी से Solution दे पाए।

Copyright के खिलाफ पूरा Internet हर रोज जंग लड़ता हैं। क्योंकि कोई भी कॉपीराइट Owner यह नहीं चाहता की मेरे Content से कोई दूसरा Monetize करे और वह क्यों न चाहे क्योंकि Content को Create करने में कितनी Energy और मेहनत लगती हैं यह सिर्फ Copyright Owner ही जानता हैं। इसी लिए 3 Duplicate Posts के बदले एक खुद से लिखी हुई पोस्ट ब्लॉग पर Publish हो तो उससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता। और इससे गूगल और किसी को भी कोई परेशानी नहीं होगी। और अपने Blogging Career को बहुत ही दूर ले जा सकते हैं।
Previous Post
Next Post
I'm an Indian blogger and share useful content on this blog regularly. If you like his articles then share this blog with your friends and you can also subscribe blog newsletter.
Related Posts