Sunday, 3 September 2017

How to Increase Domain Authority of Site in Hindi

Domain Authority क्या हैं और इसे Increase कैसे करे? यह सवाल हर Bloggers के मन में होता हैं। Domain Authority को Short में DA कहाँ जाता हैं। और आपने बहुत-सी  SEO Checker Tools साइट्स में यह नाम भी सुना होगा। वैसे तो रोजाना बहुत सी Websites Create होती हैं। लेकिन जिस वेबसाइट ने सही समय में अच्छी Growth कर ली वह साइट की
 Position नई Sites के मुकाबले Strong हो जाती हैं। क्योंकि DA स्कोर ही आपकी वेबसाइट को एक Strong Position दिलाने में मदद करता हैं। जिससे आपकी साइट/ब्लॉग पर Trust स्ट्रांग होता चला जाता हैं और यह बहुत ही महत्व्पूर्ण हैं। DA का महत्व्पूर्ण हिस्सा Domain Age & SEO हैं। बहुत से Bloggers अपने Blog की DA स्कोर को Strong करने के लिए SEO का सहारा लेते हैं और कामयाब भी होते हैं। तो दोस्तों आइये हम यह जान ले की DA क्या हैं।

What Is Domain Authority (DA)?


DA एक Domain Rating System हैं। जिसकी शुरुवात Moz Company ने की। Moz आपके डोमेन को रेटिंग देने के लिए 40 अलग - अलग Factors से Test करता हैं। उन फैक्टर्स में आपकी डोमेन की Age , Popularity, SEO etc ... को टेस्ट किया जाता हैं। DA स्कोर बढ़ता - घटता रहता हैं। जब DA स्कोर बढ़ता हैं। तो आपकी वेबसाइट के लिए उतना ही अच्छा होता हैं। DA का Improve होने का अर्थ हैं Search Engine Sites से ज्यादा लाभ  होना।

वेबसाइट का DA स्कोर चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करे:- Open Site Explorer


How to Increase Domain Authority?


DA को Improve करने का अर्थ हैं साइट की Performance में Growth करना। जिससे आपकी वेबसाइट World की Search Engines Website पर Popular होती चली जाती हैं। DA को Increase करने से आपके ब्लॉग के Pages Search पर अच्छी Position पर होते हैं। जिससे आपकी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिलता हैं। निचे दिए गए इन तरीको से आप अपनी वेबसाइट की DA बहुत ही आसानी से एवं Naturally बड़ा सकते हैं।

1. Your Site's Domain Age:


DA स्कोर Improve करने का यह सबसे अच्छा तरीका हैं। जैसे - जैसे इंसान की उम्र बढ़ती हैं उस इंसान को ज्यादा सम्मान मिलता हैं।
वेसे ही अगर आपकी Domain की Age ज्यादा होगी तो उतना ही Trust Search Engine का आपकी वेबसाइट में होगा। अगर आपके डोमेन को 3-4 साल या उससे ज्यादा हो गए हैं तो आपकी DA Automatic Improve होगी।

2. Search Engine Optimazing (SEO):


DA को Improve करने के लिए SEO एक महत्व्पूर्ण पक्ष हैं। SEO का अर्थ हैं आपकी वेबसाइट को SEO Friendly बनाना Example: Title Tag, Site's Description, Meta Keywords, Speed and more ... आप SEO को Improve करके अपनी साइट की DA को बड़ा सकते हैं।

3. Links Building:


इसका अर्थ Backlinks से हैं। Backlinks Kya Hain or Blog Ke Liye Kyu Jaruri Hai आप यह पोस्ट को पढ़कर Backlinks के बारे में और अधिक जान सकते हैं। आप अपने ब्लॉग के लिए जितनी ज्यादा Backlinks Create करेंगे। उतना ही आपके ब्लॉग का DA Improve होने में आसानी मिलेगी। याद रहे की Backlinks High Quality का हो मतलब ज्यादा से ज्यादा आप यह कोशिश करे की Back links Already Increase हुई DA Sites से हो। जिससे आपकी साइट का भी DA जल्दी बड़े।

4. Interlinking Posts/Pages:


Posts Create करते Time Post के बीच में अपने किसी दूसरे Posts, Pages की लिंक जरूर Add करे। जिससे आपको Traffic भी मिलेगा और आपकी DA स्कोर भी Improve होगा।

5. Share Blog Posts on Social Sharing Websites:


ब्लॉग के Traffic/ DA को Fast Improve करने का सबसे बड़ा और आसान तरीका हैं Social Sharing Websites। Example: Facebook, Twitter, Google+ etc... ब्लॉग पोस्ट्स करने के बाद अपनी पोस्ट्स को Social Sharing Websites पर जरूर Share/Promote करे। क्योंकि इन Sites का DA पहले से ही High/Strong होता हैं। जिससे आपके ब्लॉग का DA Increase होने में ज्यादा समय नहीं लगता।

ऊपर दिए गए इन Steps से आप अपने ब्लॉग की Domain Authority Easily & Naturally Increase कर सकते हो। DA स्कोर को बढ़ने में थोड़ा टाइम जरूर लगता हैं। और एक बात और याद रखे की अपने ब्लॉग को स्पैम ट्रैफिक से बचाये।

मुझे आशा हैं आपको यह Domain Authority से Related Post पसंद आई होगी। अगर आपको कोई समस्या या कोई प्रश्न है तो आप Comment के जरिये मुझसे पूछ सकते हैं। Please इस पोस्ट को Social Site पर जरूर Share करे।
Previous Post
Next Post
I'm an Indian blogger and share useful content on this blog regularly. If you like his articles then share this blog with your friends and you can also subscribe blog newsletter.
Related Posts